कृषि

जानिए मिर्च फसल की खेती करने का यूनिक तरीका, कम लागत में देगी बम्फर पैदावार और तगड़ा मुनाफा

जानिए मिर्च फसल की खेती करने का यूनिक तरीका, कम लागत में देगी बम्फर पैदावार और तगड़ा मुनाफा मिर्च की खेती मुख्य रूप से फरवरी में होती है। इस समय ज्यादातर किसान इसकी खेती करते हैं। मिर्च के बाजार में काफी अच्छे देखने को मिलते हैं। मिर्च 40 रु से 50 रु किलो आसानी से बिक जाती है। अगर आप भी मिर्च की खेती करना चाहते हैं,और अधिक लाभ कमाना चाहते हैं, इसकी खेती कैसे करे हम विस्तृत में आपको बताते है तो बने रहिये अंत तक-

जानिए मिर्च फसल की खेती करने का यूनिक तरीका, कम लागत में देगी बम्फर पैदावार और तगड़ा मुनाफा

Read Also: KTM और TVS को कड़ी टक्कर देने जल्द लांच होगी yamaha mt 03, देखे लुक और कीमत

काली मिर्च में सबसे बढ़िया खाद ( Best fertilizer for black pepper)
काली मिर्च की मिलावट करने से पहले हमारे खेत में साबुत खादों का एक मिश्रण है। जिन उपचारों के लिए सभी प्रकार के पोषक तत्व आवश्यक हैं। उपचारों को 17 पोषक तत्वों की आवश्यकता समाप्त हो गई है। लेकिन किसान भाई ज्यादातर डी.पी. और टमाटर का ही उपयोग करते हैं!

देखे किस प्रकार खाद को डाले ( see how to apply fertilizer)

काली मिर्च की फसल में खेत की तैयारी में हमें तीन से चार ट्रॉली गोबर की खाद या फिर 10 से 20 सब्जी वर्मी कंपोस्ट को एक बार में दाल देनी चाहिए और बाद में उसके खेत की जुताई कर देनी चाहिए। करना। डीएपी 50 किलोमीटर प्रति एकड़, जीपी 30 किलोमीटर प्रति एकड़, 20 किलोमीटर प्रति एकड़,होती है.हमें सभी वास्तुशिल्पियों और सूक्ष्मदर्शियों का प्रयोग करना चाहिए। जिससे प्लांट शुरू होकर ही बढ़ सके और आपको अच्छा निर्माण कर दे। काली मिर्च की बीमारी से पहले हमें खेत में कीटनाशक और फंगस की खेती से मुक्ति के लिए भी कुछ कीटनाशकों का उपयोग करना है। यदि आपकी जमीन में भी कीट या फंगस का रोग है तो इसका प्रयोग अवश्य करें!

जानिए मिर्च फसल की खेती करने का यूनिक तरीका, कम लागत में देगी बम्फर पैदावार और तगड़ा मुनाफा

मार्केट की कई दवाइयों के मिश्रण से ये उत्पाद तैयार किया जाता है ( This product is prepared by mixing many medicines of the market)
मैग्नीशियम और मैग्नीशियम का मिश्रण 25 किलोमीटर प्रति किलोग्राम और बाजार में आपको माइक्रोन्यूट्रिएंट्स के प्लास्टिक उत्पाद देखने को मिल जाते हैं, उनके भी 5 से 6 किलोमीटर प्रति किलोग्राम के हिसाब से उपयोग करना होता है। इसके साथ आप फिप्रोनिल 0.6% 5 से 6 लाख प्रति एकड़ के हिसाब से अपने खेत की जूताई कर दें और उसके बाद भी आप काली मिर्च की मोटाई करना चाहते हैं, तो कर सकते हैं। आपके फ़सल पर किसी प्रकार का कोई रोग नहीं है।

Back to top button